Type Here to Get Search Results !

kanya sumangala yojana 2021 | मुख्य मंत्री कन्या सुमंगला योजना

कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश सरकार 2021 | मुख्य मंत्री कन्या सुमंगला योजना | KANYA SUMANGALA YOJANA,KANYA SUMANGALA YOJANA ONLINE,Kanya sumangala yojana registraion,sumangala yojana online form,kanya sumangala yojana form pdf download 



kanya sumangala yojana
kanya sumangala yojana 2021

kanya sumangala yojana- मुख्य मंत्री कन्या सुमंगला योजना


Hello मित्रों हमारी इस वेबसाइट में आपको स्वागत है हमेशा की तरह इस बार भी हम एक नई योजना Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana की पूरी जानकारी आप तक लेकर आये है। हमारे इस वेसाइट में आपको सरकारी योजनाओं की नई नई जानकारी की updates सबसे पहले मिल जाती है। आज भी एक नई योजना की जानकारी लेकर आये है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। यह योजना उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री  हमारे योगी जी लेकर आए हैं इस योजना के मुख्य उद्देश्य हमारे भारत की कन्याओं की दशा को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। जैसा की आप सभी जानते ही है की हमारे भारत में समाजिक स्थति कितनी जटिल हो चुकी है। धर्म शिक्षा और परिवार की परिस्थितियों के वजह से महिलाओं व बेटिओं पर भेद-भाव किया जाने लगा है उनका जल्दी विवाह,भूण हत्या जैसा पाप करने में लोग पीछे नही हट रहे है। इस लिए सरकार ने यह योजना लाने का फैसला किया है इस योजना के  अन्दर कन्या के जन्म पर एक बड़ी राशि दि जा रही है। भारत सरकार के मुख्यमंत्री जी ने इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना,Kanya Sumangala Yojana रखा है भारत सरकार की यह नई योजना बहुत ही लाभदायक है इस योजना से कन्या पर होने वाले भेद-भाव से निपटा जा सकता है व  उनका एक अच्छा भविष्य बनाया जा सकता है उन्हें आगे बढ़ने की एक नई किरण हमारे मुख्यमंत्री जी ने दिखा दी  इस Kanya Sumangala Yojana UP. के द्वार ।


कन्या सुमंगला योजना  2021

इस योजना को सरकार ऑनलाइन भरने की अनुमति दे दी है। यदि आप भी इस कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठान चाहते है तो आराम से घर में बैठ कर इस कन्या सुमंगला योजना का फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते है। पूरी जरूरी जानकारी आपको नीचे पोस्ट में दी जा रही है इस जानकारी को ध्यान से समझ लिजएं।

सरकार इस कन्या सुमंगला योजना में 1200 करोड़ रूपये का बजट बना चुकी है कन्या के जन्म के बाद पढ़ाई लिखाई का सारा का सारा खर्च सरकार इस कन्या सुमंगला योजना के तहत करेगी इसके फॉर्म को भरने की पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है। 

1- बालिका के जन्म होने पर उसे 2,000 रूपये की धनराशि दी जाएगी इसके लिए उस कन्या का जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। 

2- कन्या के जन्म के एक साल बाद उसके टीकाकरण के दौरान उसे 1,000 रूपये की धनराशि दी जाएगी। इसके लिए उसका टीकाकरण का सारा लेखा जोखा सरकार को देना पढ़ेगा ।

3- कन्या का प्रथम कक्षा में प्रवेश के दौरान उसे 2,000 रूपये की धनराशि दी जाएगी। इसमें उसकी कक्षा से संबंधित सारी रसीदे सरकार को दिखानी होगी। 

4- कन्या के 6 कक्षा में प्रवेश के दौरान उसे फिर से 2,000 रूपये की धनराशि दी जाएगी।  इसमें भी सारी रसिदों की जानकारी सरकार को देनी पढ़ेगी।

5-बच्ची के कक्षा-9 में प्रवेश के दौरान उसे 3,000 रूपये की धनराशि दी जाएगी। सारा लेखा जोखा सरकार को दिखाना होगा। 

6-कन्या के 12 कक्षा में प्रवेश के दौरान उसे 5,000 रूपये की राशि दी जाएगी।



नवजात कन्याओं के लिए जरूरी जानकारी 


1-जिन कन्याओं का जन्म 1 अप्रैल 2020 से के बाद से हो रहा है केवल उनका ही आवेदन स्वीकार किया जाएंग।  

2-साथ ही साथ बच्ची के जन्म के छः महीने के अन्दर अन्दर आवेदन करना आवश्यक है वरना उसके बाद यह आवेदन स्वीकार नही किया जाएंगा।

3- बच्ची के सारे जन्म के प्रमाण पत्रों को आवेदन के समय प्रस्तुत करना अनिवार्य हैं। 

4- शपथ प्रमाण पत्र व पंजीकरण को भी आवेदन के समय सरकार के सामने प्रस्तुत करना होगा। 

5- जिन कन्याओँ का टीकाकरण हो चुका है उसको केवल टिकाकरण की रिपोर्ट आवेदन के समय डालना होगा और साथ ही साथ शपथ प्रमाण पत्र को भी देना होगा। 


प्रथम कक्षा में प्रवेश करने वाली कन्याओं के लिए

प्रथम कक्षा में प्रवेश करने वाली कन्याओं को प्रवेश के बाद july के अंत तक की तारीख के पहले पहले आवेदन के फॉर्म में सरकार को सारे पत्र दिखाने होगे और शपथ पत्र को भी देना होगा, साथ ही साथ Udise code या फिर विघालय का code डालना होगा। यही सारा प्रोसेस कक्षा 12वीं तक चलेगा। 

जाने किस किस को मिल सकता है  इस योजना से लाभ 

1.     कन्या सुमंगला योजना का लाभ केवल up की जनता उठा सकती है क्योकी यह योजना उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इस लिए इस योजना का लाभ यहाँ की बालिकाएं उठा सकती है। आवेदन करने के लिए उनके पास आधार कार्ड या अन्य सरकारी दस्तावेज होने आवश्यक है। 
2.     कन्या सुमंगला योजना का लाभ वही परिवार उठा सकते है जिनकी सालाना आय 3 लाख यो 5 लाख से अधिक ना हों। 
3.     इस योजना के अंतर्गत केवल एक परिवार में 2 कन्याओं का ही आवेदन किया जा सकता है।
4.     जिस बच्ची के माता पिता नहीं है उस बच्ची को भी इस योजना में सामिल किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की कन्याओं के आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 


1.     आवेदन  करने के लिए बैंक की पासबुक होना अनिवार्य है।
2.     आय प्रमाण पत्र कन्या के मातापिता का। 
3.     कन्या का फोटा होना जरूरी है। 
4.     राशन कार्ड में कन्या का नाम होना आवश्यक हैं।

up kanya sumangala apply online 

mksy.up.gov.in website पर जा कर आप आवेदन कर सकते है। नीचे photo में आपको दिख रहा है कि किस प्रकार से क्या करना है। सबसे पहले आपको दी गई वेबसाइट पर जाना है फिर नीचे दी गई first photo में आपको नागरिक सेवा पोर्टल में जाना होगा। उसके बाद आपको सारे फॉर्म भरना है । 


benefits of kanya sumangala yojana,kanya sumangala yojana ki sarte,kanya sumangala yojana online kaise kare,download kanya sumangala form,kanya sumangala yojana form pdf download,kanya sumangala yojana 2019 form pdf download,up sumangala yojana online form 2019,UP Kanya Sumangala Apply Online
Kanya Sumangala Yojana UP

benefits of kanya sumangala yojana,kanya sumangala yojana ki sarte,kanya sumangala yojana online kaise kare,download kanya sumangala form,kanya sumangala yojana form pdf download,kanya sumangala yojana 2019 form pdf download,up sumangala yojana online form 2019,UP Kanya Sumangala Apply Online
 मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना




मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला स्कीम-  kanya sumangala yojana की लगभग लगभग आपको सारी जानकारी  इस पोस्ट में मिल गई होगी अगर इस योजना के अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार का प्रश्न जानना है तो आप हमें कमेंट करके जान सकते है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad